सुंदरता और बालों के लिए फायदेमंद होता है अश्वगंधा, जानें 5 फायदे

सुंदरता और बालों के लिए फायदेमंद होता है अश्वगंधा, जानें 5 फायदे

सेहतराग टीम

आज के समय में कई नए-नए रोग जन्म ले रहें हैं जिनका इलाज भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा खोजा जा रहा है। वैसे तो सभी रोगों के लिए एलोपैथ, होम्योपैथी और आयुर्वेद तीनों कारगार हैं, फिर भी कई रोगों में आयुर्वेद कुछ ज्यादा ही सफल माना जाता है। यह इसलिए क्योंकि आयुर्वेद दवाइयां हमारे घरों और किचन में उपस्थित मसालों और नेचुरल चीजों से बनाई जाती हैं। इसके अलावा आयुर्वेदिक दवाई खाने वालों को साइड इफेक्ट की मार भी नहीं झेलनी पड़ती है। ऐसे में आज के समय में लगभग सभी लोग आयुर्वेद इलाज करवाना पंसद भी करते हैं। वैसे तो आप जानते ही होगें और हमने उपर बताया भी कि आयुर्वेदिक दवाइयां घरेलू और नेचुरल चीजों से बनाई जाती है जो हमारे सेहत के लिए काफी कारगर होती हैं। उन्हीं में एक है अश्वगंधा जिसका प्रयोग हम अक्सर एक औषधि के रुप में करते हैं। यह एक ऐसी औषधि है जो न केवल तनाव को दूर करती है बल्कि हमारे त्वचा और बालों के लिए भी यह काफी कारगर है। तो आइए जानते है इसके 5 अनसुने फायदों के बारे में-

पढ़ें- चेहरे को साफ करने में मददगार है घर में उपस्थित ये चीज, जानें फिटकरी के फायदे

  • बालों की जड़ों यानी स्कैल्प संबंधी समस्याओं में भी यह काफी फायदेमंद है। जड़ों को मजबूती देने के साथ ही यह अन्य समस्याओं जैसे डैंड्रफ आदि से भी बचाता है।
  • इसका पहला फायदा तो ज्यादातर लोग जानते हैं कि यह तनाव को कम करने में बेहद मददगार औषधि है। यह मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाने में भी काफी मददगार है और दिमाग को ठंडा रखने में भी।
  • अगर आप पित्त प्रकृति के व्यक्ति हैं और आपके बाल असमय सफेद होने के साथ ही झड़ने भी लगे हैं, तो आपको अश्वगंधा का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपकी समस्या का जरूर समाधान हो जाएगा।
  • यह बड़ी उम्र के हिसाब से भी बालों में पोषण का एक बेहतरीन जरिया है जो जड़ों तक पोषण देकर बालों को सफेद होने से बचाता है और उन्हें स्वस्थ बनाए रखता है।
  • अगर आपको नींद न आने की समस्या है और आपकी रात सिर्फ करवटें बदलने में ही निकल जाती है, तो अश्वगंधा आपके लिए एक प्रभावशाली दवा की तरह काम करता है और आप चैन की नींद सो पाते हैं।

इसे भी पढ़ें-

झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान तो आज ही आजमाएं ये 3 योगासन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।